Saturday 6 July 2019

रिटायरमेंट के बाद घर बैठे Mutual Fund में कर सकते हैं इन्वेस्टमेंट, जानें क्या होंगे फायदे

 capitalstars
Mutual Fund के फायदे को देखते हुए लोग अब इसमें इन्‍वेस्‍टमेंट के बारे में सोचने लगे हैं, लेकिन ज्‍यादातर लोगों इसमें निवेश के तरीकों की सही जानकारी नहीं है। हालांकि म्‍युचुअल फंड में निवेश करना काफी आसान है। लोग अगर इंटरनेट के इस्‍तेमाल में सक्षम हैं तो वह घर बैठे ही इसमें निवेश कर सकते हैं। इसके अलावा एजेंट के माध्‍यम से भी म्‍युचुअल फंड में निवेश संभव है। कुल मिला कर 3 तरीकों से Mutual Funds में निवेश किया जा सकता है।

कौन से हैं तीन तरीके

  1.  इन तीन तरीकों में एक है म्‍युचुअल फंड कंपनी की वेबसाइट पर जाकर सीधे निवेश करना। यह निवेश का सबसे अच्‍छा तरीका है और इसमें इन्‍वेस्‍टमेंट अन्‍य तरीकों से ज्‍यादा रिटर्न दिलाता है। इस तरीके से निवेशक म्‍युचुअल फंड योजनाओं के डायरेक्‍ट प्‍लान खरीद सकते हैं। सेबी के आदेश पर म्‍युचुअल फंड कंपनियों को अपनी हर स्‍कीम में डायरेक्‍ट प्‍लान का आप्‍शन देना जरूरी है।
  2.  दूसरा तरीका है कि अगर आपने किसी स्‍टॉक ब्रोकर के यहां पर डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट खोल रखा है या म्‍युचुअल फंड बेचने वाली वेबसाइट पर अकाउंट बना रखा है तो अाप यहां से भी म्‍युचुअल फंड में निवेश कर सकते हैं। स्‍टॉक ब्रोकर के यहां अकाउंट में म्‍युचुअल फंड उसी तरह से खरीदा जा सकता है जैसे किसी शेयर को खरीदा जाता है।
  3.  तीसरा तरीका है किसी एजेंट के माध्‍यम से इसमें निवेश करना। इन एजेंट से आप संपर्क के लिए म्‍युचुअल फंड कंपनी की वेबसाइट पर जाकर अपनी जानकारी डाल सकते हैं। बाद में कंपनी आपसे संपर्क करती है और अपने एजेंट को भेजती है। इसके अलावा हर म्‍युचुअल फंड कंपनी की वेबसाइट में टोल फ्री नबंर दिया रहता है। लोग इन नबंरों पर फोन करके भी एजेंट के बारे में जानकारी ले सकते हैं।

पहली बार निवेश में देने होते हैं कई दस्‍तावेज

म्‍युचुअल फंड में अगर पहली बार निवेश किया जा रहा है, तो कई दस्‍तावेज देने पड़ते हैं। इसमें पैन, आधार, कैंसिल चेक और फोटो देना होता है। इन दस्‍तावेज के आधार पर निवेशक का KYC तैयार हो जाता है। इसके बाद निवेश में ऐसी जरूरत नहीं होती है।

Retirement planning is the process of determining retirement income goals and the actions and decisions necessary to achieve those goals. Retirement planning includes identifying sources of income, estimating expenses, implementing a savings program, and managing assets and risk.

Get more details here:
  Intraday stock tipsFinancial Advisory Company ,Derivative Free Trial,Stock tips
Call on:9977499927
* Investment & Trading in securities market is always subjected to market risks, past performance is not a guarantee of future performance.


No comments:

Post a Comment

आप जानते हैं नेशनल पेंशन स्कीम (NPS) क्या है.

Capitalstars Investment Advisor इस योजना में अपने रिटायरमेंट के बाद के जीवन के लिए निवेश किया जाता है. व्यक्ति के निवेश और उस पर मिलने ...