Tuesday 27 August 2019

क्यों जरुरी है रिटायरमेंट योजना?

 capitalstars
इससे पहले कि हम चर्चा शुरू करे एक सफल retirement planning (रिटायरमेंट प्लानिंग) की योजना पर, यह जानना जरुरी है की retirement planning क्या है और हमे क्यों करनी चाहिए?

Retirement planning से हमारा तात्पर्य है रिटायरमेंट के लिए बचत के आवंटन की और यह जीवन की महत्वपुर्ण निर्णयों में एक है। Retirement planning का असल मकसद है आर्थिक स्वतंत्रता हासिल करना । हमे रिटायरमेंट के लिए बचत इसलिए करना चाहिए क्योकि यह हमारे स्वयं के जीवन के विषय में है।

हम सब आराम से retirement करना चाहते है परन्तु एक सफल रिटायरमेंट लक्ष्य को हासिल करने में विभिन्न
समस्याएँ है। समझदारी इसी में है की जल्द से जल्द निवेश शुरू करे वरना रिटायरमेंट के बाद होने वाली कठिनाई को झेलने के लिए तैयार रहे। शुरुवात में थोड़ी थोड़ी बचत करना शुरू करे, निवेश के लिए योजना बनाये और एक लम्बे समय की प्रतिबद्धता के साथ शुरू करे।

आपको retirement के लिए planning करना इन कारणवश जरुरी है-

१. रिटायरमेंट को अपनी तरह से व्यतीत करने के लिए

आप अपने retirement को कैसे बिताना चाहते है, यह निर्भर करता है की आप अपने जीवन में कितने पैसे बचत और निवेश किये है। जीवन में सभी लोगो का एक लक्ष्य होता है और रिटायरमेंट एक सही समय है अपने सारे लक्ष्य को सक्षम बनाने का और सारे सपनो को पूरा करने का परन्तु इसके लिए आपको आर्थिक तौर पर मजबूत होने की जरुरत है। वरना हमारी बुनियादी जरूरतों (जैसे की रोटी, कपडा और मकान) को पूरा करने की समस्या के बीच ही हम उलझे रहेंगे और सपने केवल सपने बनकर ही रह जायेंगे।
retirement-plan

retirement के लिए बचत करने का एक और महत्वपूर्ण कारण है आपके बच्चे। ज्यादातर लोगो को वित्तीय कठिनाईओ से गुजरना पड़ता है क्योकि उनके माता-पिता अपने रिटायरमेंट के लिए उपयुक्त योजना बनाने में असक्षम रहे थे। उनके महंगी दवाइया और बाकि खर्च को संभालना अपने खुद के परिवार के साथ एक बहुत ही चुनौतीपूर्ण कार्य है आजके युग में माता पिता का भी यह कर्तब्य बनता है की अपनी retirement planning बनाये और सारा भारअपने बच्चो पर न थोप दे।
माता पिता होने के कारण यह जरुरी है की आप अपने बच्चो का और उनके करियर का ध्यान रखे न की अपनी वित्तीय कठिनाईओ का बोझ उनपर आने दे। इसलिए यह बहुत जरुरी है की रिटायरमेंट की बचत अपनी जीवन की शुरुवाती दौर से करना शुरू कर दे।
 capitalstars
माता पिता होने के कारण यह जरुरी है की आप अपने बच्चो का और उनके करियर का ध्यान रखे न की अपनी वित्तीय कठिनाईओ का बोझ उनपर आने दे। इसलिए यह बहुत जरुरी है की रिटायरमेंट की बचत अपनी जीवन की शुरुवाती दौर से करना शुरू कर दे

बढ़ती उम्र के साथ स्वास्थ का ख़राब होना काफी आम बात है और कई बार ऐसे परस्तिथि पैदा हो जाती है जहा आप काम करने के योग्य नहीं होते। उन परस्तिथियो में आपके द्वारा की गई बचत यह सुनिश्चित करती है की आपका अच्छा ख्याल रख्खा जा रहा हो। एक जरुरी प्रश्न यह है कि क्या आपने पर्याप्त बचत कर रख्खी है अपने भविष्य के स्वास्थ के देखभाल के लिए क्योकि यह बहुत महंगी हो सकती है और यह आपके रिटायरमेंट बचत का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।



क्या आप अपने retirement के बाद भी काम करना चाहते है? यदि नहीं तो आपको अपने बचत की शुरुवात अभी से कर देनी चाहिए। जो लोग अपने रिटायरमेंट के लिए तैयारी नहीं करते उनको अक्सर अपनी परिवार के ज़रूरत के लिए काम करना पड़ता है।शायद ही ऐसा होता है की आप अपने पूरे जीवन तक कमाते रहेंगे इसलिए बचत एक बहुत ही एहम किरदार है अपने जीवन में।

ज्यादातर लोगो का यह मन्ना है की सोशल सिक्योरिटी फायदे काफी है आपके रिटायरमेंट के बाद जीवन को व्यतीत करने के लिए परन्तु ये काफी नहीं है आपके सारे रिटायरमेंट के खर्चो के लिए। ज्यादातर वित्तीय सलाहकारों का यह मन्ना है कि रिटायरमेंट के बाद एक अच्छा जीवन बिताने के लिए आपको अपने कमाई के लगभग ७०-७५% तक की जरुरत होगी।  यह देखा गया है की इन सोशल सिक्योरिटी बेनिफिट्स से केवल ४०-४५% तक ही पूरा हो पाता है। इसी कारणवश बचत करना बहुत जरुरी है क्योकि आप पूरी तरह से इन सोशल सिक्योरिटी फायदे पर निर्भर नहीं हो सकते।

यदि आप जल्दी रिटायर होने के बारे में सोच रहे हो, तो बचत की आदत शुरू से ही ढालना जरुरी है। जितनी जल्दी आप बचत करना शुरू करेंगे उतनी ही आसानी से आप अपने लक्ष्यों को पूरा करने में सक्षम होंगे। इसके अलावा शुरू से ही बचत करने में यह फायदा है की यह आपको ज्यादा समय देती है अपनी सारी गलतयो को सुधारने और उन कमीयो को पहचानने के लिए जो आपके लक्ष्य को पूरा करने में बाधा ला सकती है।


Capitalstars is a SEBI registered investment advisor. Schedule a call with Capitalstars investment consultant or drop a mail at backoffice@capiltalstars.in and we will get in touch with you. You may also call us on 9977499927.



We will be happy to help you plan your retirement. ☺

Get more details here: 
Mcx Tips, Derivative-Free TrialStock tips
Call on:9977499927
* Investment & Trading in securities market is always subjected to market risks, past performance is not a guarantee of future performance.

No comments:

Post a Comment

आप जानते हैं नेशनल पेंशन स्कीम (NPS) क्या है.

Capitalstars Investment Advisor इस योजना में अपने रिटायरमेंट के बाद के जीवन के लिए निवेश किया जाता है. व्यक्ति के निवेश और उस पर मिलने ...