Tuesday 3 September 2019

रिटायरमेंट के बाद क्या करें, कैसे कमाएं

 capitalstars


सेवानिवृत्ति के बाद भी खुद को व्यस्त रखने के साथ इनकम हासिल करने के कदम बढ़ाए जा सकते हैं। जब हम रिटायरमेंट के बारे में सोचते हैं तो घड़ी की सुइयों से बेपरवाह जिंदगी की तस्वीर बनाते हैं। एक खुशहाल रिटायरमेंट वाला जीवन ऐसा होना चाहिए, जो नौकरी या कारोबार में लंबे समय तक रहने के बाद आप अपनी अधूरी इच्छाओं को पूरा करने के साथ जिएं। अगर संभव हो तो आप रिटायरमेंट के बाद भी अपनी दिलचस्पी के मुताबिक काम कर इनकम का एक नया सोर्स बना सकते हैं। हम आपको यहां कुछ ऐसे आइडिया के बारे में बता रहे हैं, जो रिटायरमेंट के बाद आपके लिए उपयोगी हो सकते हैं।

अपना बिजनेस शुरू करें
अगर आप हमेशा अपने जहाज के कप्तान बनना चाहते थे, तो रिटायरमेंट आपके लिए अपने उस सपने को पूरा करने का मौका भी देता है। आप अपनी रुचि या जोश को एक बिजनस में भी बदल सकते हैं। हमारे एक क्लायंट ने हाल में एक बड़ी कंपनी में सीनियर मैनेजमेंट पोजिशन छोड़कर एक अकाउंटिंग पार्टनरशिप फर्म शुरू की है। एक अन्य मित्र ने परंपरागत भारतीय खिलौने और गेम्स बनाने और बेचने वाली फर्म लॉन्च की है। आप एक स्मॉल स्केल मैन्युफैक्चरिंग यूनिट घर पर लगाकर ई-कॉमर्स साइट्स के जरिए अपने प्रॉडक्ट्स बेच सकते हैं। इन साइट्स की पहुंच ज्यादा होती है और इन पर बिक्री करने की कॉस्ट भी कम रहती है।

अपने कौशल से उठाएं लाभ
रिटायर्ड प्रफेशनल्स के पास अपनी फील्ड्स की काफी जानकारी होती है। इसी वजह से बहुत से लोग रिटायरमेंट के बाद कंसल्टेंसी भी शुरू करते हैं। कुछ लोग पुरानी कंपनियों के साथ भी असाइनमेंट्स के आधार पर जुड़ जाते हैं। कंसल्टिंग से आपको अपनी रफ्तार के मुताबिक काम करने की फ्लेक्सिबिलिटी मिलती है। साख बनने और क्लायंट्स की संख्या में वृद्धि के साथ आपकी इनकम में भी इजाफा होता है।

लिखने-पढ़ने का मजा
मेरी आंटी एक बड़ी ऐडवर्टाइजिंग कंपनी से क्रिऐटिव डायरेक्टर के तौर पर रिटायर हुई थीं। उन्हें लिखने और नई जगहों पर घूमने का शौक था। रिटायरमेंट के बाद वह ट्रैवल राइटर बन गईं। इससे उन्हें दुनिया में कई खूबसूरत जगहों पर जाने का मौका मिला और वहां की जानकारी देने वाले उनके आर्टिकल्स को प्रकाशित करने वाली मैगजींस उन्हें अच्छा पेमेंट भी करती थीं।

सामाजिक कार्यों का दायरा
अगर इनकम हासिल करना आपका मुख्य उद्देश्य नहीं है तो आप अपनी एक्सपर्टाइज और नॉलेज का इस्तेमाल एनजीओ के साथ जुड़कर भी कर सकते हैं। बहुत से चैरिटेबल संगठनों को अपने काम को आगे बढ़ाने के लिए एक्सपर्ट्स की मदद की जरूरत होती है। इससे आपको पहचान तो मिलेगी ही, साथ ही आपको किसी उद्देश्य के लिए काम करने का संतोष भी होगा। आप अपना एनजीओ भी शुरू कर सकते हैं। 

ब्लॉगिंग करें
यह सबसे मजेदार, आसान और रिटायर्ड पर्संस के लिए कमाईवाला माध्यम है। कम्प्यूटर इन दिनों सभी के घरों में होता है। चाहें तो अपने लिए लेपटॉप ले लीजिए, 25000 में आपका इंतजाम हो जाएगा। एक कम्प्यूटर को 5 लोग शेयर कर सकते हैं। शेड्यूल बनाकर। अपना ब्लॉग शुरू कीजिए और अपने अनुभवों के आधार पर लोगों को गाइड कीजिए। अपनी जिंदगी की कहानियां लिखिए, अपने मित्रों के बारे में लिखिए। आफिस के कुछ घटनाक्रम लिखें जो प्रेरणा देते हों या सबक सिखाएं। राजनीति की समीक्षा करें या समाज के लिए संदेश दें। जो दिल में आए करें। गूगल एडसेंस लोकप्रिय ब्लॉगर्स को पेमेंट भी करता है। वो भी डालर्स में। अत: मंहगाई बढ़ने की टेंशन भी नहीं। मंहगाई तो तभी बढ़ेगी ना जब डॉलर के दाम बढ़ेंगे और यदि डॉलर के दाम बढ़े तो आपकी इनकम अपने आप बढ़ जाएगी। कई लोग नौकरियां छोड़कर ब्लॉगिेंग कर रहे हैं। तकनीकी विषय का एक ब्लॉगर प्रतिदिन 3 घंटे काम करता है और प्रतिमाह 18 लाख रुपए कमाता है। 


Capitalstars is a SEBI registered investment advisor. Schedule a call with Capitalstars investment consultant or drop a mail at backoffice@capiltalstars.in and we will get in touch with you. You may also call us on 9977499927.


We will be happy to help you plan your retirement. ☺

Get more details here: 
Mcx Tips, Derivative-Free TrialStock tips
Call on:9977499927
* Investment & Trading in securities market is always subjected to market risks, past performance is not a guarantee of future performance.

No comments:

Post a Comment

आप जानते हैं नेशनल पेंशन स्कीम (NPS) क्या है.

Capitalstars Investment Advisor इस योजना में अपने रिटायरमेंट के बाद के जीवन के लिए निवेश किया जाता है. व्यक्ति के निवेश और उस पर मिलने ...