Wednesday 10 July 2019

रोज बचाएं 200 रुपए, 20 साल में बन जाएंगे 46 लाख, होगा 31 लाख का फायदा

capitalstars
  • कंपाउंडिंग फॉर्म्यूले से आप रोज सिर्फ 200 रुपए बचत करें तो 20 साल में एकमुश्‍त 45 लाख रुपए मिल सकते हैं

आम तौर पर 30 साल की उम्र होते-होते बहुत से लोग इस स्थिति में आ जाते हैं कि रोज 150 से 200 रुपए की बचत कर सकें। हालांकि ज्यादातर लोग छोटी-मोटी बचत पर ध्‍यान नहीं देते हैं। उन्हें लगता है कि 100 या 200 रुपए की बचत से कुछ नहीं हासिल होने वाला है। हम यहां एक ऐसे कंपाउंडिंग फॉर्म्यूले के बारे में बता रहे हैं, जिसके तहत आप रोज सिर्फ 200 रुपए बचत करें तो 20 साल में एकमुश्‍त 45 लाख रुपए मिल सकते हैं। यह रिपोर्ट उनके लिए भी बेहद काम की हो सकती है, जिनकी उम्र 25 से 35 साल के बीच है या जिन्हें नौकरी शुरू किए हुए कुछ साल बीते हों।

A=P (1+r/n)nt A: कुल अमाउंट मूलधन P: मूलधन r: रेट ऑफ इंटरेस्ट n: एक साल में कितनी बार कंपाउंडिंग nt: कुल समय
 capitalstars
अगर आप रोज 200 रुपए के लिहाज से अपनी बचत करते हैं तो पूरे महीने की बचत 6000 रुपए होगी। इस लिहाज से 1 साल की बचत 72000 रुपए होगी। अगर आप ऐसा 20 साल तक करते हैं तो 20 साल की बचत का मूलधन 14.40 लाख रुपए होगा। आपको निवेश तो पहले साल से ही करना है, ऐसे में म्युचुअल फंड की कई ऐसी स्कीम ऐसी है जहां औसतन 10 फीसदी की दर से सालाना ब्याज मिल रहा है। आपके निवेश पर 10 फीसदी की दर से कंपाउंडिंग मिल रहा है तो 20 साल में आपका निवेश बढ़कर 45.90 लाख रुपए हो जाएगा। यानी आपके कुल निवेश से करीब 31.50 लाख रुपए ज्यादा आपको मिल सकते हैं।
रोज 200 रुपए के लिहाज से महीने की बचत 6000 रुपए और 1 साल की बचत 72000 रुपए हुई। 10 साल की कुल बचत 7.20 लाख रुपए। वहीं, आपके निवेश पर 10 फीसदी की दर से कंपाउंडिंग मिल रहा है तो 10 साल में आपका निवेश 12.40 लाख रुपए हो जाएगा।
आपके लिए म्युचुअल फंड की कुछ योजनाएं बेहतर विकल्प हो सकती हैं। म्युचुअल फंड की तरह ही लिक्विड फंड स्कीम है, जो सेविंग अकाउंट की तरह काम करती है। पिछले एक साल में बेहतर म्युचुअल फंड ने 10 से 12 फीसदी तक या इससे भी ज्यादा रिटर्न दिया है। हालांकि लिक्विड फंड योजनाओं में औसतन 8 फीसदी रिटर्न ही मिला है, लेकिन इनमें जब चाहें पैसे निकालने की सुविधा भी मिलती है। यानी पैसे फंसने का भी डर नहीं होता है। बस आपको हर साल बेहतर फंड का चुनाव करना होगा।
म्युचुअल फंड आपके लिए बेहतर विकल्प इसलिए है कि अच्छे फंड में रिटर्न ऊंचा है। इसका उदाहरण पिछले साल की कुछ फंड के प्रदर्शन से मिल सकता है।  च्‍वॉइस ब्रोकिंग के प्रेसिडेंट अजय केजरीवाल के अनुसार लार्ज कैप या बैलेंस्‍ड फंड की योजना को चुनना चाहिए। इस कैटेगरी के फंड अच्‍छा रिटर्न देते हैं। साथ ही निवेश पर सुरक्षा की भी गारंटी देते हैं। निवेशक चाहे तो निवेश सिप के जरिए भी कर सकता है

Retirement planning is the process of determining retirement income goals and the actions and decisions necessary to achieve those goals. Retirement planning includes identifying sources of income, estimating expenses, implementing a savings program, and managing assets and risk.


Get more details here:
Call on:9977499927

* Investment & Trading in securities market is always subjected to market risks, past performance is not a guarantee of future performance.

No comments:

Post a Comment

आप जानते हैं नेशनल पेंशन स्कीम (NPS) क्या है.

Capitalstars Investment Advisor इस योजना में अपने रिटायरमेंट के बाद के जीवन के लिए निवेश किया जाता है. व्यक्ति के निवेश और उस पर मिलने ...