Friday 13 September 2019

आर्थिक संकट के दौर में रिटायर होने वाले लोग क्या करें?

 capitalstars
आर्थिक संकट के समय रिटायरमेंट
अगर आप रिटायर होने वाले हैं तो आर्थिक संकट का यह दौर शायद गलत समय पर आया है. रिटायरमेंट के लिए आपने अभी तक जो बचत की है, उस पर मौजूदा आर्थिक हालात का असर पड़ सकता है. सवाल यह है कि आपको इससे बचने के लिए क्या करना चाहिए?
घबराने की नहीं है जरूरत
फाइनेंशियल प्लानर का कहना है कि रिटायर होने वालों को इस बात से परेशान होने की जरूरत नहीं है. लैडर 7 फाइनेंशियल एडवाइजर्स के फाउंडर सुरेश सदगोपन ने बताया, "लोग अक्सर भूल जाते हैं कि प्लानिंग रिटायरमेंट के साथ खत्म नहीं हो जाती. यह लगातार चलने वाली प्रक्रिया है, जो करियर खत्म होने के 20-30 साल बाद तक चलती रहती है. अगर लंबी अवधि पर गौर किया जाए, तो फिलहाल के हालात का उस पर असर नहीं पड़ता."
capitalstars
शुरुआती जरूरतों पर दें ध्यान
प्लानर्स का कहना है कि लोगों को अपने वित्तीय लक्ष्य पूरे करने के लिए एसेट एलोकेशन पर ध्यान देना चाहिए. उन्हें शेयर बाजार के हालात से प्रभावित नहीं होना चाहिए. सबसे पहला कदम यह होना चाहिए कि शुरुआती वित्तीय जरूरतों को सुरक्षित करें.
 capitalstars
लिक्विड फंड में रखें रकम
गेटिंग यू रिच के फाउंडर और सीईओ रोहित शाह ने ईटी से कहा, "पहले रिटायरमेंट के शुरुआती साल की जरूरतों पर फोकस करें. यह देखें कि आपके पोर्टफोलियो से वह पूरा होगा या नहीं." इस पैसे को लिक्विड फंड की तरह रखा जा सकता है.
 capitalstars
निवेश जारी रखें
रिटायरमेंट के लिए जुटाई गयी रकम या प्रोविडेंट फंड का इस्तेमाल शुरुआती सालों में अपनी जरूरत में स्थिरता लाने के लिए किया जा सकता है. जिन लोगों को घर किराये या पेंशन से आमदनी हो रही है, उन्हें वित्तीय जरूरत पूरा करने में आसानी होगी. ऐसे लोगों को बचे हुए फंड से निवेश करना चाहिए.
शेयरों में थोड़ा निवेश करते रहें
TBNG कैपिटल एडवाइजर्स के संस्थापक तरुण बिरानी ने कहा, "आपको निवेश करते समय अनुशासन बनाए रखना जरूरी है." रिटायरमेंट नजदीक आने पर शेयरों में निवेश घटाने की सलाह दी जाती है. इक्विटी से पूरी तरह बाहर निकलना भी आपके लिए ठीक नहीं होगा. यह इकलौता ऐसा निवेश है, जिससे महंगाई दर की तुलना में कहीं अधिक रिटर्न मिल सकता है.
 capitalstars
अगले 25 साल का सोचें
रिटायर होने वाले लोगों को फिक्सड इनकम की तरफ पूरी तरह से झुकने की जरूरत नहीं है. भविष्य के लिए बचत करना सही है, लेकिन आपकी बचत पर रिटर्न इस तरह से बढ़ना जरूरी है कि आने वाले 25 साल तक आराम से गुजारा हो सके.

 capitalstars
जोखिम घटाने पर दें ध्यान
अपने रिस्क प्रोफाइल को समझते हुए आप शेयरों में 20-30% तक निवेश कर सकते हैं. शाह ने कहा, "रिटायर होने के बाद लोग इक्विटी को लेकर डिफेंसिव होने लगते हैं. अगर आप अभी तक एग्रेसिव अप्रोच अपना रहे थे, तो कम रिस्क वाली इक्विटी का विकल्प चुनने की कोशिश करें."
 capitalstars
मिड-स्मॉल कैप फंड से रहें दूर
सदगोपन का कहना है कि रिटायरमेंट के बाद आपको इक्विटी हाइब्रिड फंड में निवेश करना चाहिए. उन्होंने इसके साथ कुछ रकम लार्ज और मिड कैप फंड में भी लगाने की सलाह दी. उन्होंने कहा, "अगर आप रिटायर होने वाले हैं या हो चुके हैं, तो मिड या स्मॉल कैप फंड में निवेश न करें."
 capitalstars
सावधानी जरूरी है
आपको इस स्टेज पर कर्ज को लेकर सावधानी बरतनी चाहिए. बिरानी ने सुझाव दिया, "क्रेडिट से बचें. केवल हाई ग्रेड क्रेडिट देने वाले बैंक या पीएसयू फंड का सहारा लें." जो लोग रिटायरमेंट प्लानिंग में रिस्क का ध्यान देते हुए एसेट में निवेश करते हैं, उन्हें भविष्य में ज्यादा परेशानी नहीं होती. जो एग्रेसिव रिटर्न की उम्मीद लगाते हैं, उन्हें अपने निवेश पर दोबारा गौर करना पड़ता है.


Capitalstars is a SEBI registered investment advisor. Schedule a call with Capitalstars investment consultant or drop a mail at backoffice@capiltalstars.in and we will get in touch with you. You may also call us on 9977499927.


We will be happy to help you plan your retirement. ☺



Get more details here: 
Mcx Tips, Derivative-Free TrialStock tips
Call on:9977499927
* Investment & Trading in securities market is always subjected to market risks, past performance is not a guarantee of future performance.


No comments:

Post a Comment

आप जानते हैं नेशनल पेंशन स्कीम (NPS) क्या है.

Capitalstars Investment Advisor इस योजना में अपने रिटायरमेंट के बाद के जीवन के लिए निवेश किया जाता है. व्यक्ति के निवेश और उस पर मिलने ...